अधिक पौधों को रोपण व संरक्षित कर आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित कर सकते है*एडीजे श्री पाटीदार…. लायंस क्लब पेटलावद सेंट्रल का पौधरोपण कार्यक्रम ओर विधिक शिविर आयोजित हुआ…..

 

पेटलावद से हरिश राठौड़ की रिपोर्ट

पेटलावद। शासकीय महावीर महाविद्यालय परिसर पेटलावद में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश मोहम्मद सैययद अबरार अंसारी के मार्गदर्शन में वृहद वृक्षारोपण शासकीय महावीर महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण लायंस क्लब पेटलावद सेंट्रल व विधिक सहायता समिति, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में किया गया।
म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानूसार पेटलावद में वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया गया। अभियान का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण हेतु स्थानीय प्रजाति के वृक्षों का ऐसे स्थानों पर रोपण करना जहां इन वृक्षों की उत्तरजीवितता सूनिश्चित की जा सके। 51 से अधिक विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। अगले 15 दिवस तक इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का क्रियान्वयन विधिक सहायता समिति के द्वारा जन सहसहयोग से किया जायेगा।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनोहरलाल पाटीदार ने इस अवसर पर कहा पौधे को लगाकर उसकी रक्षा करना, उसको बड़ा करना हमारा कर्तव्य होना चाहिए। जिस प्रकार से व्यक्ति संचय करने की प्रवृत्ति बनाकर आने वाली पीढ़ी के लिए सुरक्षित रखता है। उसी प्रकार पौधों को भी वर्तमान समय में संरक्षित कर आने वाली पीढ़ी के स्वास्थ्य को हम सुरक्षित कर सकते हैं। श्री पाटीदार ने कहा वर्तमान समय पौधारोपण के लिए उपयुक्त है अधिक से अधिक स्थानों पर पौधारोपण करें व उन्हें संरक्षित भी करें। लायंस क्लब जैसी सामाजिक संस्थाओं के साथ शहर की अन्य सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी पौधारोपण की ओर ध्यान देकर इसे एक अभियान के रूप में चलाना होगा।
लायंस क्लब पेटलावद सेंट्रल व शासकीय महाविद्यालय पेटलावद की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने भी पौधारोपण में सहयोग किया।
इस अवसर पर लायंस क्लब पेटलावद सेंट्रल के अध्यक्ष निलेशचंद्रसिंह कुशवाह ने कहां अधिक से अधिक पौधे लगाने के लक्ष्य के साथ क्लब उन्हें संरक्षित करने का भी संकल्प पर भी कार्य कर रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ कान्तु डामोर ने पौधों को संरक्षित करने का आश्वासन दिया।

*ये रहे उपस्थित*

इस अवसर पर लायंस क्लब के सचिव निलेश भट्ट, पूर्व अध्यक्ष दीपेश छजलानी, निलेश पालीवाल, मनोज जानी, पवन भंडारी, दीपेश शुक्ला, विकास चौहान, दिलीप राठौड़, झोन चेयरमैन आलोक चौहान मौजूद रहे।

 

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!