नीलकण्ठ सजे भूतेश्वर रूप में , तो भूतेश्वर महादेव को महाकाल की तर्ज पर धुनि देकर उतारी महाआरती*वही राजापुरा में सजे महाकाल चंदन के रूप में…. दीवाना म्यूजिकल ग्रुप की शानदार भजन संध्या ,तो माही कालोनी व बरडिया की महिला मंडल ने दी भजनों की प्रस्तुति…. सावन के दूसरे सोमवार पर नगर के विभीन शिवालयों में अभिषेक,पूजन ,विशेष श्रंगार, आरती ,ओर महाप्रसादी का भक्तो ने लिया लाभ…..

पेटलावद। सावन माह के दूसरे सोमवार को लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिला।

*शिवालयों में भक्तो की उमड़ी भीड़*

सोमवार अलसुबह से ही भक्तों का तांता नगर के विभिन्न शिवालयों में लगना शुरू हो गया। नगर के प्रमुख मंदिर में विशेष तैयारियां की गयी । सावन माह के सोमवार पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। पूरे दिन भगवान भोलेनाथ के दर्शन के साथ पूजन-अर्चना अभिषेक का दौर चला। सावन माह में निलकंठेश्वर महादेव मंदिर में भगवान भोलेनाथ को झूले में झूलाने की परंपरा है। यहां दिनभर पूजन-अर्चना के साथ शाम को भगवान भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार होगा। महाश्रृंगार, महाआरती, महाप्रसादी का भी वितरण हुआ।

 

*शानदार भजन संध्या*

नीलकंठेश्वर महादेव मन्दिर पर शाम को दीवाना म्यूजिकल ग्रुप रतलाम के द्वारा मनमोहक भजनों की प्रस्तुति दी जिस पर देर रात तक भक्त आनन्द लेते, ओर नृत्य करते दिखे।।

*नीलकंठ का भूतेश्वर रूप में आकर्षक श्रंगार*

नगर के प्रतिष्ठित ओर प्राचीन नीलकंठेश्वर महादेव को शाम के समय भक्तों के द्वारा विशेष श्रृंगार करते हुए बाबा महाकाल और भूतेश्वर महादेव के स्वरूप में विशेष रूप से श्रंगारित किया गया वहीं ।

*बाबा को दी धुनि*

प्राचीन पुरातत्वीक ,पौराणिक मंदिर भूतेश्वर महादेव पर भी भक्तों के द्वारा विशेष श्रंगारितगार करते हुए रात को ढोल, नगाड़ो के साथ महा आरती उतारकर प्रसादी का वितरण किया गया वही महाकाल मंदिर की तर्ज पर बाबा को धुनि भी दी गई।

*की विशेष तैयारीया*

दूसरे सोमवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी- भक्तों ने विशेष पूजा-अर्चना की आकर्षक विद्युत सज्जा की गई हैं। सभी शिवालय ओम नम: शिवाय के जाप से गूंज उठा। सावन में भोलनाथ की आराधना की जाती हैं।

*इन शिवालयों में हुई आराधना*

नगर के निलकंठेश्वर महादेव मंदिर, भूतेश्ववर महादेव (फूटा मंदिर), शनि मंदिर, भैरु चौक स्थित शिव मंदिर, राजापुरा स्थित सत्यवीर तेजाजी मंदिर पर विराजित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, माधव कॉलोनी स्थित शिव मंदिर, राममोहला स्थित श्रीराम मंदिर पर विराजित शिव मंदिर, , भेरू चौक स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर आदि शिवालयों में भक्तो की संख्या सुबह से देखने को मिली। मंदिरो में सुबह से विशेष पूजा अर्चना के साथ बेलपत्र चढ़ाते हुए श्रद्धालु नजर आए। बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। सुबह के समय हुई बारिश से इंद्रदेव ने भी भोलेनाथ का अभिषेक किया, जिससे भक्तों का उत्साह और बढ़ गया।

*माही कालोनी ओर बरड़िया की महिला मंडल ने गाये भजन ओर गीत*

वहीं राजापुरा स्थित नवनिर्मित तेजाजी मंदिर पर विराजित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर पर भक्तों के द्वारा चंदन से विशेष श्रंगार किया गया और आकर्षक झांकी तैयार की गई।शाम को मन्दिर पर भोलेनाथ को झूले में बैठाया गया, ओर भक्तो ने शिव डोल यात्रा स्थानिय वार्ड 11 में बिराजित पिपलेश्वर महादेव मंदिर और राम मोहल्ला विराजीत श्री राम मंदिर तक ढोल धमाकों , के साथ निकाली जगह जगह भक्तो ने स्वागत, वंदन अभिनन्दन करते हुए आरती उतारी ओर प्रसादी का वितरण किया गया। वही रात्रि में माही कालोनी ओर बरड़िया की महिला मंडल ने पारम्परिक सुमधुर भजन गाकर आरती उतारि ओर प्रसादी का वितरण किया।

 

Add a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!